TRP क्या होता है ? इसकी गणना कैसे की जाती हैं – पूरी जानकारी हिंदी में

TRP क्या होता है: TRP का Full Form – Television Rating Point होता है. टेलीविजन रेटिंग पॉइंट ही टीआरपी का फुल फॉर्म है. यह एक प्रकार का गणना है, जिससे किसी भी Television Channel की Popularity का पता लगाया जाता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको TRP Kya Hai – टीआरपी की पूरी जानकारी के साथ-साथ TRP Full Form क्या होता है. टीआरपी की गणना (TRP Calculation ) कैसे की जाती है आदि को हिंदी में बताने वाले हैं। आप TheHindiAdda की यह पोस्ट पढ़ रहे है तो आप टेलीविज़न जरूर देखते होंगे या TRP का नाम जरूर होंगे। अगर नहीं सुने है तो भी कोई बात नहीं आज हम आपको TRP क्या होता है और इससे सम्बंधित सभी जानकारी को बताने वाले है।

TRP क्या है ? What is TRP

TRP की फुल फॉर्म – टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट होता है। इसे Short में टीआरपी कहते हैं। TRP किसी भी टीवी चैनल या टीवी शो की लोकप्रियता मापने का गणना है।

TRP क्या होता है: TRP List की मदद से हैं, हम यहां पता लगा सकते हैं कि वर्तमान समय में कौन सा टेलीविजन शो लोकप्रिय हैं. या सबसे अधिक देखा जा रहा है। यानि हम यह कह सकते हैं, कि TRP – टीआरपी टेलीविजन रेटिंग पॉइंट टेलीविजन कार्यक्रमों के लोकप्रियता के साथ उसके दर्शकों की संख्या की पता लगाने का एक महत्वपूर्ण साधन है।

TRP Full Form

TRP का Full Form – Television Rating Point होता है. टीआरपीTRP को हिंदी में टेलीविजन रेटिंग पॉइंट कहते हैं।

Sabse Jyada TRP Wala News Channel

प्रत्येक सप्ताह बहुत सारी एजेंसी TRP Rating की लिस्ट जारी करती है। जिसके माध्यम से पता चलता है कि सबसे ज्यादा टीआरपी वाला शो या न्यूज़ चैनल कौन सा है.

TRP क्या होता हैं ? इसकी गणना कैसे की जाती हैं - पूरी जानकारी हिंदी में।
TRP क्या होता हैं ? इसकी गणना कैसे की जाती हैं – पूरी जानकारी हिंदी में।

हर सप्ताह टेलीविजन देखने वाले या टीवी सीरियल बनाने वालों में इस बात का शोर रहता है, कि इस सप्ताह इस टीवी शो का टीआरपी टॉप पर है, तो इस टीवी शो का टीआरपी कम है।

TRP List में जो सबसे ज्यादा टीआरपी वाला चैनल है। इसका मतलब उसको पसंद और देखने वालों की संख्या भी ज्यादा है। जिस चैनल की टीआरपी कम है, या टीआरपी लिस्ट में नहीं है. इसका मतलब उसके दर्शकों की संख्या भी कम है।

TRP क्या होता हैं – What is TRP in Hindi

TRP क्या होता है – चलिए कुछ और जानते है. आप जब अपने घर पर बैठ कर television देखते है. तो आप यह जरूर देखे होंगे की बीच – बीच में बहुत सारी कंपनियों का Ads शो करता है. Television Company अपने Channel और show में Ads दिखाने के लिए पैसा लेती है। जिस news channel का trp ज्यादा होता है उन न्यूज़ चैनल शो को ads दिखाने के ज्यादा पैसा मिलते हैं। यह सब खेल चैनल के trp पर ही डिपेंड करता हैं।

TRP Rating की गणना कैसे की जाती है

विश्व भर में टेलीविजन रेटिंग पॉइंट की गणना करने की अपनी अपनी विधि और एजेंसी है। भारत में टीआरपी रेटिंग की गणना मुख्यतः पीपल मीटर (People Meter) की सहायता से की जाती है। इसे टेलीविजन शो देख रहे लोगों के घरों के आसपास लगा दिया जाता है, और उसके फ्रेंक्वेंसी के मदद से टेलीविजन रेटिंग पॉइंटTRP की गणना की जाती है।

वर्तमान समय में टीआरपी रेटिंग कैलकुलेशन का कार्य भारत में इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट और BARC यानी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल नामक एजेंसी द्वारा तय की जाती है. इसी के साथ और एजेंसी भी हैं जो TRP Rating Calculation का काम करती है.

इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग

जैसा की आपको पता हैं प्रत्येक सप्ताह की टीआरपी रेटिंग बदलती रहती है। Trp rating भी कई प्रकार की होती है। जैसे इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग, भारतीय समाचार चैनल टीआरपी रेटिंग 2020, सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनल , टीआरपी ऑफ दिस वीक, भारत में सबसे ज्यादा टीआरपी शो, भारतीय धारावाहिको के TRP इस सप्ताह 2020. आदि।

आज हम आपको बताएँगे की आप भारत के सभी चैनलो के current trp rating बड़े ही आराम से देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल की वेबसाइट पर जाना होगा।

इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग
  • यहाँ पर आपको मेनू लिस्ट में Data नाम की एक मेनू मिलेगी। आपको उसपे क्लिक करना है।
  • अब यहाँ भी आपको 2 मेनू लिस्ट मिलेगी पहला Weekly Data और दूसरा BARC Calender का।
  • आपको weekly data पर click करना हैं।
  • नए पेज पर अब आपके सामने ऑप्शन मिलेगा जहा से आप बिभिन्न न्यूज़ चैनल और टीवी शो की इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग देख सकते हैं।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको मेरा यह पोस्ट TRP क्या होता हैं ? इसकी गणना कैसे की जाती हैं – पूरी जानकारी हिंदी में. आप कमेंट कर हमे जरूर बताये। और अच्छा लगे तो Whatsapp Facebook Twitter पर शेयर जरूर करे.

Leave a Comment