क्षेत्रफल में भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय की जानकारी

भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय कौन कौन से है क्या आप जानते हैं। अगर नहीं जानते है तो आज हम आपको क्षेत्रफल में भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय की लिस्ट बताने वाले है। भारत देश अपनी शिक्षा प्रणाली के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्ध है। एक समय था जब नालंदा विश्वविद्यालय में पढ़ने विश्व के कोने कोने से स्टूडेंट्स आते थे। हालाँकि अभी ये नहीं है लेकिन भारत देश में ऐसे बहुत सारे विश्वविद्यालय है जो अपने शिक्षण और क्षेत्रफल के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्ध है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Largest Universities in India के बारे में बताने वाले है। जो अपने क्षेत्रफल के वजह से इस लिस्ट में अपना स्थान बनाये हुए है। तो चलिए जानते है की क्षेत्रफल में भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय कौन कौन से है।

Top 10 Largest Universities in India

क्षेत्रफल में भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय की जानकारी

Top 10 Largest Universities in India: यहाँ भारत के शीर्ष दस सबसे बड़े विश्वविद्यालय हैं, जो उस क्षेत्र में सूचीबद्ध हैं, जहाँ वे फैले हुए हैं। इस सूची में कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय शामिल हैं जो अपने टॉप-इन-क्लास पाठ्यक्रम और पूर्व छात्रों के लिए जाने जाते हैं। भारत कुछ सबसे बड़े विश्वविद्यालयों का घर है जो एक छोटे शहर के आकार के बराबर क्षेत्र पर कब्जा करते हैं। जबकि सरकार इन विश्वविद्यालयों में से कुछ के मालिक हैं, अन्य निजी स्वामित्व वाले संस्थान हैं।

मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार के अनुसार भारत में कुल 962 विश्वविद्यालय हैं, जिनमें 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 364 राज्य सार्वजनिक विश्वविद्यालय और 289 से अधिक निजी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

Top 10 Largest University in India by Area

Top 10 Largest University in India by Area: हम भारत के उन दस सबसे बड़े विश्वविद्यालयों के बारे में बात करेंगे जो अपने छात्रों के लिए अपने बड़े परिसर में एक खुली जगह प्रदान कर रहे हैं।

दस सबसे बड़े विश्वविद्यालय की लिस्ट भारत के अलग अलग राज्यों से लिया गया है। जो अपने आप में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि रखते है। Top 10 Largest University in India by Area के इस लिस्ट में हमारा पहले यूनिवर्सिटी है।

1. G.B. Pant University, Uttarakhand

जी.बी. पंत विश्वविद्यालय लगभग 10016.29 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। और यह भारत का पहला कृषि विश्वविद्यालय है, जिसका स्थापना 17 नवंबर, 1960 को जवाहर लाल नेहरू द्वारा किया गया था। जी.बी. पंत विश्वविद्यालय, पंतनगर विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है, इसे भारत में हरित क्रांति का अग्रदूत माना जाता है।

2. Chaudhary Charan Singh Haryana Agricultural University, Haryana

सार्वजनिक वित्त पोषित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हरियाणा के हिसार में स्थित है, और इसे एशिया के सबसे बड़े कृषि विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। कुल 8645 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है. इस विश्वविद्यालय का नाम 5 वें भारतीय प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखा गया था।

3. Banaras Hindu University, Uttar Pradesh

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जो कुल 4,000 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। विश्वविद्यालय में वाणिज्य, कला, विज्ञान, प्रदर्शन कला, कानून, कृषि, प्रबंधन अध्ययन, कृषि विज्ञान, पर्यावरण और स्थायी अध्ययन, और अधिक सहित संकाय हैं।

4. University of Hyderabad, Telangana

हैदराबाद विश्वविद्यालय को 1974 में स्थापित किया गया था , और 5,400 से अधिक छात्रों और संकायों के लिए 2,300 एकड़ का परिसर प्रदान करता है। हैदराबाद में सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक होने के नाते, विश्वविद्यालय कुछ नवोदित कॉलेज उद्यमियों का भी घर है जो क्षेत्र में स्टार्टअप समाचारों का एक हिस्सा हैं।

5. Indian Institute of Technology, Kharagpur

आईआईटी एक शीर्ष-रेटेड संस्थान है, जो फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक, सचिन और बिन्नी बंसल, इंटरनेशला संस्थापक, चेतन भगत, आदि जैसे अपने पूर्व छात्रों के लिए जाना जाता है। आईआईटी खड़गपुर सबसे बड़े परिसरों में से एक है, जो एक क्षेत्र में फैला है। 2,000 एकड़ और इसकी इमारतें स्विस आर्किटेक्ट्स द्वारा डिज़ाइन की गई हैं।

6. Punjab Agricultural University, Punjab

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय पंजाब में लुधियाना में स्थित है, भारत में एक राज्य कृषि विश्वविद्यालय है जो 1962 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय ने पंजाब राज्य में खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, साथ ही साथ उल्लेखनीय योगदान भी दिया है। बढ़ती पशुधन और कुक्कुट उत्पादन में।

7. North-Eastern Hill University

नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जो 1973 में स्थापित किया गया था और यह शिलांग, मेघालय के उपनगरीय क्षेत्र में स्थित है। विश्वविद्यालय परिसर 1,225 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई स्कूल और विभाग हैं, जिनमें अर्थशास्त्र, प्रबंधन, शिक्षा, मानव और विज्ञान आदि शामिल हैं।

8. Aligarh Muslim University, Uttar Pradesh

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ में स्थित एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। यह 1875 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित किया गया था और केरल, पश्चिम बंगाल और बिहार में इसके तीन कैंपस केंद्र हैं। 1,115 एकड़ के क्षेत्र में फैली यह यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को 300 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

9. Bangalore University, Bangalore

बैंगलोर विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है जिसे NAAC द्वारा ग्रेड-ए विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता दी गई है और यह 1,100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। बैंगलोर, भारत का आईटी हब होने के नाते, अक्सर युवा उत्साही लोगों द्वारा भविष्य की नौकरी या नौकरी अवसरों के लिए पसंद किया जाता है।

10. Jawaharlal Nehru University, New Delhi

जेएनयू एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जो नई दिल्ली में स्थित है। प्रतिष्ठित संस्थान कुछ सबसे बड़े पूर्व छात्रों के नाम रखता है और 1,020 एकड़ के विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी।

Conclusion

दोस्तों अगर आपको हमारी TheHindiAdda की यह हिंदी आर्टिकल क्षेत्रफल में भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े विश्वविद्यालय की जानकारी अच्छी लगी हो तो ऐसे ज्यादा से ज्यादा Social Media Plateform Facebook Whatsapp twitter पर शेयर करे. या अगर आप किसी अन्य के बारे में जानना चाहते है तो हमे Comment Box में Comment करे. धन्यवाद !!

Leave a Comment