[Online Record] हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल: Gram Darshan Portal

सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने 2 अक्टूबर 2020 को ग्राम दर्शन पोर्टल लॉन्च किया है। ग्राम दर्शन राज्य के लगभग 6,197 ग्राम पंचायतों की वेबसाइटों वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। आधिकारिक लॉन्च के साथ, हरियाणा के प्रत्येक गाँव की पूर्ण, चालू और आवश्यक विकास परियोजनाओं का विवरण डिजिटल रूप से उपलब्ध होगा। दुनिया में कहीं भी बैठे लोग घर बैठे ही विवरण देख सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट haryanadp.gov.in या harpanchayats.gov.in पर पूरा विवरण देखें

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

[Online Record] हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल: Gram Darshan Portal

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा के प्रमुख उद्देश्य ग्राम क्षेत्रों में निवासियों के लिए सूचना के हब के रूप में ग्राम दर्शन अधिनियम बनाने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। 10 पंचायतों का डेटा ग्राम दर्शन पोर्टल पर पहले ही अपलोड किया जा चुका है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक पंचायत को विशिष्ट पहचान प्रदान करना है। प्रत्येक पंचायत वेबसाइट अपने-अपने मुख्यपृष्ठों पर निम्नलिखित बातों का विवरण प्रदर्शित करेगी: –

  • चुने हुए प्रतिनिधि
  • सार्वजनिक संपत्ति की सूची
  • पहले से बनाई गई संपत्तियों का विवरण
  • बनाई जा रही संपत्ति का विवरण
  • वित्तीय संपत्तियों का विवरण जैसे कि सावधि जमा
  • वेतन जैसे प्रतिबद्ध खर्च

Haryana Gram Darshan Portal

ग्राम दर्शन योजना का लक्ष्य राज्य की 6,197 ग्राम पंचायतों का सुलभ डेटा बनाना है। यह गांवों के पूर्ण डिजिटलीकरण की दिशा में एक कदम आगे है। यह गांवों के सभी विकास गतिविधियों के पूरे रिकॉर्ड के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके किया जाना है। ग्राम दर्शन पोर्टल पर, हरियाणा के प्रत्येक गाँव की पूर्ण, चालू और आवश्यक विकास परियोजनाओं का पूरा विवरण डिजिटल रूप से उपलब्ध होगा, जिसे किसी भी समय और कहीं से भी कोई भी देख सकता है।

हरियाणा सरकार का दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक गाँव की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि ग्रामीणों विशेष रूप से युवाओं को अपने गाँव के लिए आवंटित और चलाए जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं का विवरण जानना चाहिए। निकट भविष्य में, युवा अपनी मांगों को राज्य सरकार के सामने रख सकेंगे। इस उद्देश्य के लिए, ग्राम दर्शन पोर्टल लॉन्च किया गया है।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल का उद्देश्य

‘ग्राम दर्शन’ ग्रामीण विकास की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में मदद करेगा और भारत के सबसे गरीब और अविकसित हिस्सों में रहने वाले गरीब से गरीब लोगों के जीवन का उत्थान करने का लक्ष्य रखेगा। ग्राम दर्शन के माध्यम से, लोग ग्रामीण नागरिकों के लिए सूचना के केंद्र के रूप में कार्य करने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम होंगे, बेहतर पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और पंचायतों के आरटीआई अनुपालन में लाएंगे।

प्रत्येक ग्राम पंचायत वेबसाइटें निर्वाचित प्रतिनिधियों का विवरण प्रदर्शित करेंगी, जिनमें सरपंच, पंच और ग्राम सेवक शामिल हैं। इसके अलावा सार्वजनिक संपत्ति की एक सूची, विभाग द्वारा या राज्य के किसी अन्य लाइन विभाग द्वारा पहले से बनाई गई या बनाई जा रही संपत्ति का विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ग्राम पंचायतें फिक्स्ड डिपॉजिट और वेतन जैसे वित्तीय खर्चों का विवरण भी अपलोड करेंगी।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://haryanadp.gov.in/ या https://www.harpanchayats.gov.in/ पर जाएं।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के लाभ

  • हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर हरियाणा के सभी ग्राम पंचायतों की संपूर्ण डिजिटल रिकॉर्ड्स स्टोर किया जाएगा।
  • इस पोर्टल की घोषणा हरियाणा सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को की गई थी।
  • इस पोर्टल पर प्रत्येक गांव की पूरी हो चुकी विकास योजनाओं की जानकारी भी होगी।
  • गांव में जो भी कार्य करवाए जाएंगे उससे संबंधित जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी।
  • Haryana Gram Darshan Portal के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सरकारी योजनाएं आम आदमी तक पहुंच रही हैं या नहीं।
  • इस पोर्टल पर सरपंच, ग्राम सचिव आदि से संबंधित जानकारी भी होगी और इसके अलावा संपत्ति का विवरण भी इस वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
  • ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले सभी आवश्यक कार्यों की सूची भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी।
  • अब दुनिया में बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण इस वेबसाइट के माध्यम से देख सकता है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से सभी सरकारी सेवाएं आम नागरिकों के लिए सरल बनेंगी।
  • सभी सरकारी योजना से संबंधित जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

Leave a Comment