भारत की वर्तमान जनसंख्या कितना है 2020

भारत की वर्तमान जनसंख्या: भारत के लिए एक कठिन समस्या खड़ी करती जा रही है, क्योकि जिस रफ़्तार से जनसँख्या विस्फोटक हो रही है। उस हिसाब से हम तरक्की नहीं कर पा रहे है। किसी भी देश का आर्थिक विकास दो बातो पर निर्भर रहता है। प्राकृतिक संसाधन और मानवीय संसाधन। वास्तव में आर्थिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान मानवीय संसाधनों अर्थात जनसँख्या का है। क्योकि जनसँख्या आर्थिक विकास का साधन ही नहीं साध्य भी है।

भारत 138 करोड़ जनसँख्या के साथ चीन के बाद विश्व में दूसरा सघनतम बसा हुआ देश है। भारत की जनसँख्या उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और आस्ट्रेलिया के सम्मिलित जनसँख्या से भी अधिक है।

भारत की जनसंख्या कितनी है

भारत की जनसंख्या का गणना प्रत्येक 10 वर्ष पर होता है। जो 2011 में हुआ था फिर 2021 में किया जायेगा। भारत की जनसंख्या 2011 के अनुसार 121 करोड़ थी, जनसंख्या दशकीय वृद्धि दर 17.72% थी। इसी के अनुसार हम कह सकते है की भारत की वर्तमान जनसंख्या 138 करोड़ हो चुकी है।

भारत की वर्तमान जनसंख्या कितना है 2020

भारत की जनसंख्या कितना है 2020 में

2020 में भारत की जनसंख्या कितना है इसको पता करने के लिए wordometer की सहायता ली। जो सभी देश की पापुलेशन वृद्धि दर के हिसाब से लाइव जनसंख्या निर्धारित करता है। उसी के हिसाब से भारत की जनसंख्या 2020 में 138 करोड़ हो चुकी है।

bharat ki jansankhya kitna hai

भारत की जनसंख्या कितने नंबर पर है

भारत की जनसंख्या विश्व में दूसरी सबसे बड़ी जनसँख्या है। लेकिन वह दिन दूर नहीं जब हमारी जनसँख्या विश्व की सबसे बड़ी जनसँख्या वाली देश बन जायेगा। जो हम लोगो के लिए बहुत ही नुकसान दायक है क्योकि जनसँख्या के साथ – साथ भूख-मरी और बेरोजगारी भी बढ़ेगी।

Conclusion

हेलो दोस्तों अगर आपको हमारी TheHindiAdda की यह हिंदी आर्टिकल भारत की वर्तमान जनसंख्या कितना है 2020 अच्छी लगी हो तो ऐसे ज्यादा से ज्यादा Social Media Plateform जैसे- Facebook , Whatsapp , twitter पर शेयर करे. या अगर आप किसी अन्य तथ्यों के बारे में जानना चाहते है, तो हमे Comment Box में Comment करे. धन्यवाद !!

1 thought on “भारत की वर्तमान जनसंख्या कितना है 2020”

  1. I like your suggestion about Indian population in present time and also you give important information about Indian child population

    Reply

Leave a Comment